news of rajasthan
800 villages will get drinking water from Kushalgarh-Sajjangarh project: CM Raje.

प्रदेश के बांसवाड़ा जिले में कुशलगढ़-सज्जनगढ़ पेयजल परियोजना से करीब 800 गांव-ढाणियों को जल्द ही मीठा पानी उपलब्ध होगा। राज्य सरकार ने इसके लिए काम शुरू कर दिया है। राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा है कि कांग्रेस तो माही नदी का पानी कुशलगढ़ को लाने का वादा ही करती रही, लेकिन बजट का प्रावधान नहीं किया। हमने कुशलगढ़-सज्जनगढ़ पेयजल परियोजना के लिए 798 करोड़ रुपए को मंजूरी दी है। सीएम राजे ने कहा कि इस परियोजना से 399 गांवों और 395 ढाणियों को माही नदी का मीठा पानी मिलेगा। वर्कऑर्डर जारी हो चुका है और कार्य अगले माह शुरू हो जाएगा। मुख्यमंत्री ने अपनी ‘राजस्थान गौरव यात्रा’ के चौथे दिन बांसवाड़ा जिले के कुशलगढ़ में जनसभा को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने यहां उपस्थित जनसमूह से कहा कि बांसवाड़ा में मिले प्रेम और अपनेपन से मैं अभिभूत हूं। आपकी मुस्कुराहट हमारी सबसे बड़ी अमानत है।

Image: ‘राजस्थान गौरव यात्रा’ के दौरान रथ पर सवार मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे.

कुशलगढ़ से गुजरात बॉर्डर तक सड़क को डबल लेन बनाने के लिए राशि स्वीकृत

सीएम राजे ने कहा कि कुशलगढ़ से गुजरात बॉर्डर तक 16 किमी लम्बी सड़क को डबल लेन बनाने के लिए 10 करोड़ रुपए स्वीकृत कर दिए गए हैं और इसका काम जल्दी शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि चिखली से आनन्दपुरी के बीच बनने वाले संगमेश्वर पुल का आदेश जारी हो चुका है और काम शीघ्र शुरू हो जाएगा। यह पुल मुंबई और कोटा जैसा आधुनिक तकनीक से बना हैंगिंग ब्रिज होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि 25 हजार कुएं गहरे करने के आदेश भी जारी किए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि 9 अगस्त को टीएसपी एवं सहरिया क्षेत्र में मनाए जा रहे विश्व आदिवासी कल्याण दिवस में लोग धूम-धाम और जोर-शोर से भाग लें। इस दिन जनजाति संस्कृति के संरक्षण एवं इसके बारे में जागृति लाने के लिए विभिन्न प्रतियोगिता एवं कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

हमारी सरकार ने साढ़े चार साल में टीएसपी क्षेत्र के विकास के लिए किए काफी प्रयास

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार ने साढ़े चार साल में टीएसपी क्षेत्र के विकास के लिए बड़ी संख्या में कार्य करवाए हैं। आज इस क्षेत्र के लोग अपने पैरों पर खड़े हो रहे हैं। यहां के बच्चे पढ़-लिखकर आगे बढ़ रहे हैं, मुझे इसकी बड़ी खुशी है। सीएम राजे का काफिला गांगड़तलाई से चलकर झांझरवा कलां, सल्लोपाट, झलकियां, उदड़ी, आमलीपाड़ा, सज्जनगढ़, खेताबारी, कुशलगढ़ आदि स्थानों से गुजरा। रास्ते में जगह-जगह महिलाओं, बच्चों, युवाओं और बुजुर्गों ने उनका जोरदार स्वागत किया। लोग सड़कों और गलियों के किनारे भारी संख्या में कतारबद्ध खड़े थे और राजे के काफिले पर पुष्प वर्षा कर रहे थे। आमलीपाड़ा गांव में सैकड़ों की संख्या में स्कूली बच्चे मुख्यमंत्री का स्वागत करने के लिए उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने यात्रा रथ को रूकवाकर बच्चों से बातचीत की। उन्होंने बच्चों को भरोसा दिलाया कि स्कूलों में आपको अच्छी से अच्छी सुविधा मिले, इसके लिए हमारी सरकार पूरी कोशिश कर रही है।

Read More: राजे सरकार ने तीन से अधिक बच्चे होने पर अनिवार्य कर्मचारी सेवानिवृत्ति का प्रावधान हटाया

सीएम राजे की जनसभा और यात्रा के दौरान श्रम एवं रोजगार मंत्री जसवंत यादव, पीएचईडी राज्यमंत्री सुशील कटारा, पंचायतीराज राज्यमंत्री धनसिंह रावत, संसदीय सचिव भीमा भाई डामोर, शत्रुघ्न गौतम, सांसद मानशंकर निनामा सहित पार्टी पदाधिकारी एवं बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित थे।