news of rajasthan
अभय कमांड सेंटर-जैसलमेर
news of rajasthan
अभय कमांड सेंटर-जैसलमेर

बॉर्डर से जुड़े हुए जैसलमेर की सरहदों और शहरभर में चौकसी व मुस्तेदी के लिए शहरभर में 600 सीसी टीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। शहर की निगरानी के लिए महिला पुलिस थाना के पास कमांड एवं कंट्रोल रूम भी बनकर तैयार हो रहा है। इसे अभय कमांड सेंटर का नाम दिया जाएगा। इसी के करीब पांच किलोमीटर की परिधि तक कैमरे लगाए जाने का काम तेज गति से किया जा रहा है। आगामी 25 मार्च तक इस काम के पूरा किए जाने की संभावना है।

जैसलमेर राजस्थान का एक प्रमुख पर्यटन स्थल भी है जहां लाखों की संख्या में देसी-विदेशी पर्यटन प्रतिवर्ष आते हैं। ऐसे में सुरक्षा के लिहाज से उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी ज्यादा बढ़ जाती है। इसी को देखते हुए सीसी टीवी कैमरे और अभय कमांड सेंटर तैयार किया जा रहा है।

बता दें कि जैसलमेर की एम्बुलेंस और अग्निशमन गाड़ियों की मोनिटरिंग भी इसी सेंटर से होगी। इससे एक तरफ जहां अपराध पर रोकथाम लगेगी, वहीं आमजन में सुरक्षा की भावना भी प्रबल होगी।

read more: देश के जज्बे और वीरों की शहादत को सलाम करता ‘जैसलमेर वॉर म्यूजियम’

इनका कहना है ….

‘सीसीटीवी कैमरे इंटरनेट के जरिए कमांड सेंट से जुड़े रहेंगे। इसके लिए अलग से ओएफसी लाइन बिछाई गई है। एक साथ 600 कैमरों की निगरानी के लिए बनने वाले अभय कमांड सेंटर में बड़ी टीवी स्क्रीन लगाई जाएगी और ऑपरेटर तैनात किए जाएंगे।’
– गौरव यादव, एसपी, जैसलमेर पुलिस

read more: मदरसों के दिन फिरेंगे, मिलेगी 10 लाख रूपए तक की मदद