news of rajasthan
प्रकाशित जिला विकास पुस्तिका का विमोचन जिला प्रभारी पुष्पेन्द्र सिंह और अन्य अतिथि
news of rajasthan
प्रकाशित जिला विकास पुस्तिका का विमोचन जिला प्रभारी पुष्पेन्द्र सिंह और अन्य अतिथि

राजस्थान में वसुन्धरा राजे सरकार के 4 साल पूरे होने की खुशी में धौलपुर जिला मुख्यालय पर भव्य समारोह आयोजित किया गया जिसमें हजारों लोगों ने शामिल होकर सुराज का जश्न मनाया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ऊर्जा राज्य मंत्री एवं धौलपुर जिला प्रभारी पुष्पेन्द्र सिंह ने राज्य और जिले में गत 4 वर्षों में हुए विकास कार्यों को आमजन के सामने रखा। उन्होंने कहा कि जितनी सड़क गत 15 साल में नहीं बनी, उससे अधिक गत 4 वर्ष में बनी है। सड़कों के विकास पर 18553 करोड़ रुपये का व्यय हुआ है। पिछले 4 साल में कुल 1662 गांवों व 3981 ढाणियों को सड़कों से जोड़ा। 20,725 किलोमीटर लंबी नई सड़कों का निर्माण किया गया है। 7 आरओबी का निर्माण कार्य पूर्ण हुआ और 18 आरओबी का कार्य प्रगति पर है।

इससे पहले प्रभारी मंत्री व अन्य अतिथियों ने जिला प्रशासन द्वारा प्रकाशित जिला विकास पुस्तिका का विमोचन किया। इसमें गत 4 वर्ष में जिले में हुए विकास कार्यों को दर्शाया गया है। जनसभा से पूर्व प्रभारी मंत्री ने फीता काट कर विकास प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। इसमें वसुन्धरा राजे सरकार के गत 4 वर्ष में राज्य और जिले में हुए विकास और सफलता की कहानियों को प्रदर्शित किया गया है। प्रदर्शनी में स्कूली विद्यार्थियों ने विज्ञान और पर्यावरण सम्बन्धी मॉडल भी प्रदर्शित किए।

read more: सर्व शिक्षा अभियान से भीलवाड़ा में हो रहा है शैक्षिक सुविधाओं का विस्तार

सिंह ने वसुन्धरा राजे सरकार की पिछली 4 साल की उपलब्धियों को गिनाते हुए बताया कि वसुन्धरा सरकार ने भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में 1715 बीमारियां कवर करते हुए 67 प्रतिशत आबादी को योजना से जोड़ा है जिससे आम आदमी को योजना का अधिकतम लाभ मिल सके। राज्य सरकार ने गत वर्ष बीमा प्रीमियम के रूप में केवल 400 करोड़ रुपये व्यय किए लेकिन इसके बदले में 600 करोड़ रुपये बीमा कम्पनियों ने क्लेम के रूप में अदा किए हैं। वहीं मुख्यमंत्री जल स्ववलम्बन अभियान के प्रथम चरण में 3529 गांवों में 95 हजार से अधिक जल संरक्षण के कार्य कार्य हुए। द्वितीय चरण में 4213 गांवों में एक लाख 28 हजार से अधिक जल संरक्षण कार्य पूर्ण किये गये। राजस्व लोक अदालत से गांवों में सौहार्द का माहौल बना है और ग्रामीणों का मुकदमों में खर्च होने वाला पैसा बचा है। चूरू, डूंगरपुर, भीलवाड़ा, भरतपुर, बाड़मेर, पाली, अलवर एवं सीकर में 8 मेडिकल कॉलेज स्वीकृत हुए हैं।

news of rajasthan
सुराज के जश्न में शामिल हुए धौलपुर निवासी

इस अवसर पर प्रतिभाओं और प्रार्थियों को सहायता और स्कूटी बांटी गईं। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, सरमथुरा से कक्षा 12 उत्तीर्ण करने वाली छात्रा उर्मिला मीणा तथा वीरमति मीणा को स्कूटी की चाबी सौंपी गई। सामान्य वर्ग की मेधावी छात्रा स्कूटी वितरण योजना में बाडी राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय की छात्रा दीक्षा गर्ग तथा वेंश स्कूल, धौलपुर की छात्रा कुमकुम सिंघल को स्कूटी भेंट की। शुक्ला और हेमलता निवासी ढोंढर का पुरा तथा माया एवं रामबेटी निवासी सैंपऊ पचायत समिति को प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में आवास बनाने के लिए स्वीकृति आदेश दिए गये। दीनदयाल अन्त्योदय राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन में राजू को ऑटो रिक्शा और मुन्ना को ई- रिक्शा और बाडी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के रोहित अग्रवाल, रविन्द्र सिंह मीना एवं मरैना राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय की निधि सक्सेना को लेपटॉप वितरित किए। सिलकोसिस से मृत 7 व्यक्तियों के आश्रितों को 1.5-1.5 लाख रूपए सावधि जमा के चैक प्रदान किए गए।

read more: सुराज के 4 साल-मुख्यमंत्री ने झुंझुनूं में प्रदेशवासियों को दी 25 खास सौगातें