news of rajasthan
26 long span bridge will be built at a cost of Rs 161 crores in Rajasthan.

प्रदेश में पीएमजीएसवाई योजना (प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना) के तहत जल्द ही 26 लोंग स्पान पुल बनाए जाएंगे। इसके लिए केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ने पीएमजीएसवाई प्रथम योजना में मंजूरी दी गई। इस योजना के अन्तर्गत राजस्थान में लोंग स्पान पुलों के निर्माण पर 161 करोड़ 65 लाख रूपए खर्च किए जाएंगे। केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय के अनुसार इन लोंग स्पान पुलों के निर्माण की मंजूरी राज्य सरकार की ओर से भेजे गए प्रस्तावों पर नवंबर में हुई एम्पावर्ड कमेटी की बैठक की अनुशंसाओं के आधार पर प्रदान की गई है।

news of rajasthan
                                          राजस्थान में 161 करोड़ रूपए की लागत से बनेंगे 26 लोंग स्पान पुल.

2 हजार 950 मीटर लंबाई के ब्रिजेज का होगा निर्माण

इन लोंग स्पान ब्रिजेज की सम्मिलित लंबाई 2 हजार 950 मीटर है। बता दें, पुलों के निर्माण पर खर्च होने वाली राशि में से केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा 44 करोड़ 56 लाख रूपए एवं राज्य सरकार द्वारा 116 करोड़ 59 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। निर्माण कार्य भी जल्द ही शुरू किए जाने की उम्मीद की जा रही है। इस दिशा में राजस्थान सरकार ने प्रयास शुरू कर दिए हैं।

Read More: जयपुर के एसएमएस अस्पताल के ट्रोमा सेंटर में बनेगा विश्वस्तरीय आईसीयू

हाड़ौती क्षेत्र के बारां जिले में बनेंगे सबसे ज्यादा ​पुल: केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा मंजूर किए गए पुल निर्माण कार्यों के अन्तर्गत सर्वाधिक 12 पुलों का निर्माण हाड़ौती क्षेत्र के बारां जिले में होगा। इसके अलावा उदयपुर जिले में सात, करौली जिले में तीन, सिरोही जिले में 2, गंगानगर एवं बूंदी जिले में एक-एक पुल का निर्माण किया जाएगा। राजस्थान सरकार जल्द ही इन पुलों के निर्माण के लिए टेंडर जारी कर सकती है।