news of rajasthan
25 lakh farmers of Rajasthan get benefit of personal accident insurance up 10 lac.

राजस्थान सरकार प्रदेश के किसानों को एक और बड़ा तोहफा देने जा रही है। वसुंधरा राजे सरकार ने हाल ही में सुराज के सलफतापूर्वक 4 साल पूर्ण किए हैं। राजे सरकार पहले से ही प्रदेश के किसानों के हित में कई महत्वपूर्ण और कल्याणकारी योजनाएं चला रही है। इसी कड़ी में वसुंधरा सरकार किसानों के लिए 1 अप्रेल से व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा का लाभ 10 लाख तक करने जा रही है। राज्य के सहकारिता एवं गोपालन मंत्री अजय सिहं किलक ने कहा कि राजस्थान सरकार किसानों के हित में व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा की राशि को बढ़ाकर 10 लाख रुपए तक करने जा रही है। जिसका फायदा प्रदेश के करीब 25 लाख किसानों को मिलेगा। सहकारिता मंत्री किलक ने भीलवाड़ा में 18वें राज्य स्तरीय सहकारी खेलकूद प्रतियोगिता के उद्घाटन के अवसर पर पत्रकारों को संबोधित करते हुए कही।

news of rajasthan
                          राजस्थान के 25 लाख किसानों को मिलेगा 10 लाख तक के व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा का लाभ.

6 लाख रुपए से बढ़ाकर 10 लाख तक होगी व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा की राशि

सहकारिता मंत्री अजय सिंह किलक ने कहा कि राजस्थान सरकार ने ‘एक सबके लिए तथा सब एक के लिए’ की सहकार भावना को मजबूत करते हुए सहकारिता के माध्यम से प्रदेश के किसानों के हित में कई अहम निर्णय किए हैं। मंत्री किलक ने कहा कि व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा को फसली ऋण से जोड़ा गया है। इससे पहले व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा की राशि 6 लाख रुपए तक की गई थी जिसे राज्य की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की पहल पर 1 अप्रेल, 2018 से 10 लाख रुपए किया जा रहा है।

Read More: बनास नदी बस हादसा: मृतकों के परिजनों को दो लाख तथा घायलों को 50 हजार की सहायता मिलेगी

प्रदेश के किसानों को आर्थिक संबल और सामाजिक सुरक्षा मिलेगी: मंत्री किलक ने कहा कि राजस्थान सरकार के इस कदम से राज्य के किसानों को आर्थिक संबल मिलेगा तथा सामाजिक सुरक्षा प्रदान होगी। उन्होंने कहा कि राज्य के जिन जिलों में सहकारी बैंक नही है उनमें भी शीघ्र ही सहकारी बैंक प्रांरभ किए जाएंगे। भारतीय रिजर्व बैंक की स्वीकृति मिलते ही सभी जिलों में जल्द ही सहकारी बैंक खोल दिए जाएंगे। उन्होंने आगे कहा कि सहकारी आंदोलन को मजबूत करने तथा आगे बढाने में सहकारकर्मियों के साथ-साथ आमजन का सहयोग भी बहुत आवश्यक है। मंत्री किलक ने इस दौरान राज्य में सहकारी आंदोलन के अग्रणी होने तथा राज्य के अपेक्स बैंक को देश में श्रेष्ठ बैंक होने का गौरव प्राप्त होने की जानकारी भी साझा की।