Saubhagya Yojna
PM Modi launches Saubhagya Yojna. image credit: india.com
Saubhagya Yojna
PM Modi launches Saubhagya Yojna.                                                                              image credit: india.com

राजस्थान में अगले सवा सालों में 20 लाख गरीब परिवारों के घरों में उजाला किए जाने की तैयारी की जा रही है। इन सभी परिवारों को मुफ्त में बिजली कनेक्शन दिए जाने की योजना है। यह संभव हो सकेगा सौभाग्य योजना से, जिसका उदघाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को किया है। सौभाग्य योजना के तहत केंन्द्र सरकार अगले सवा साल में देश के हर घर को बिजली कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा है। इस योजना के तहत सोलर पैनल के जरिए भी बिजली मुहैया कराई जाएगी। सर्वे के हिसाब से देशभर में मुफ्त बिजली कनेक्शन पाने वालों की संख्या करीब 4 करोड़ है। राजस्थान में यह संख्या 20,20,979 (20 लाख 20 हजार 979) बताई जा रही है। दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर शुरू हुई इस योजना को 31 मार्च 2019 तक पूरी करने का लक्ष्य है। सरकार का मानना है कि इस योजना को 31 दिसंबर 2018 तक ही पूरा कर लिया जाएगा।

जनगणना 2011 में शामिल गरीबों को मिलेगी मुफ्त बिजली

सौभाग्य योजना के तहत साल 2011 की सामाजिक, आर्थिक व जातिगत जनगणना में दर्ज हुए बीपीएलधारी/गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वालों को मुफ्त बिजली कनेक्शन दिए जाएंगे। ऐसा नहीं है कि जनगणना में जिनका नाम शामिल नहीं है उनके लिए यह योजना नहीं है। ऐसे गरीब लोग जिनका नाम इस लिस्ट में शामिल नहीं हैं, उन्हें 500 रूपए में यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इस रकम को 10 किस्तों में बिजली बिल के रुप में लिया जाएगा।

राजस्थान के अलावा कई राज्यों के लिए है योजना

सौभाग्य योजना राजस्थान के साथ उत्तरप्रदेश, बिहार, जम्मू-कश्मीर, झारखंड, मध्य्प्रदेश सहित पूर्वोत्तर राज्यों पर केंद्रित रहेगी। सर्वे के अनुसार इन सभी राज्यों में ऐसे करीब 4 करोड़ परिवार हैं जिनके घरों में उजाला किए जाने की जरूरत है।

read more: राजस्थान के​ कई जिलों को मिलेगी गुजरात-पंजाब ग्रीन कॉरिडोर से बिजली